tag:blogger.com,1999:blog-72434958498949030592024-02-20T11:45:37.509-08:00आत्मकथ्यUnknownnoreply@blogger.comBlogger3125tag:blogger.com,1999:blog-7243495849894903059.post-27461350268442215672009-12-06T20:48:00.000-08:002020-06-11T12:26:27.296-07:00लोग कहते हैं<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
वरिष्ठ साहित्यकार<span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;"> विष्णुचंद्र शर्मा</span> लिखते हैं : शहरोज़ मूलत:कवि है.पेशा पत्रकारिता .लेकिन पत्रकारिता या कहानी में उसका कवि पक्ष हावी नहीं होता .मुझे लगता है ,शहरोज़ पर बात करने के लिए , सर्वप्रथम उसके समूचे रचनाकर्म पर काम करने की ज़रुरत है ,जैसा कभी भगवतीचरण वर्मा पर नीलाभ ने किया था .उर्दू ज़मीन के चलते इसकी भाषा में जादुई निखार आ जाता है .<br />
बकौल कवि-चिन्तक <span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">आर चेतनक्रांति</span> :पहले शहरोज़ एक व्यक्ति जिसका साथ कभी कठिन नहीं होता , जो किसी का रास्ता नहीं काटता और जो अपनी दावेदारी सबसे बाद में रखता है . यह गुण मनुष्यों कि एक लगभग दुर्लभ प्रजाति के हैं .....दैनिक भागदोड़ में जब भी वो ऐसी चीजों से रूबरू होता है जो उससे आदमी होने के नाते जवाब तलब करती हैं ,वो कविता लिखता है और सच्चे क़लमकार की तरह इस धारणा का खंडन करता है की दुनिया में कोई संवेदनशील अब नहीं बचा .<br />
<span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">अन्का बरियारपुरी</span> ने कभी खाकसार के लिए कहा था :<br />
<br />
<span style="font-style: italic;">इक फरिश्ता गली में निकला है</span><br />
<span style="font-style: italic;">इस गली को अदम कहा जाये</span><br />
<br />
युवा रचनाकार साथी <span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">निशांत कौशिक</span> रक़म-तराज़ होते हैं:<br />
<br />
सहरा मैं कितनी भी आंधियां आयें.. कुछ खासियत है की पूरी रेत कभी ख़तम नहीं होती..ये कोई घटना अथवा व्यवस्था नहीं है.. यह नियति है.. और ऐसा कुछ अगर इंसान मैं भी हो तो.. वो मरुस्थल का नहीं समंदर का उदाहरण बनकर उभरता है..शहरोज़ भी ऐसे ही हैं..मैं इनसे अनुभव और अध्ययन और उम्र सभी मैं छोटा हूँ.. मगर ये किसी को अपने से छोटा नहीं होने देते.इनकी दृष्टि व्यापक है..धर्म और जाती आदि के नाम से होने वाले पाखंडों से ये अपनी दृष्टि को हटाकर चलते हैं..साहित्य की बात करें तो..प्रयोगवाद और प्रगतिवाद का मिश्रण हैं..<br />
<br />
नवजवान शायर <span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">बेकस</span> के शब्द :<br />
<br />
<span style="font-style: italic;">दीरोज़ कोई और मिला इमरोज़ कोई और,</span><br />
<span style="font-style: italic;">हर मोड़ पर हमको मिला दिलदोज़ कोई और,</span><br />
<br />
<span style="font-style: italic;">फरोज़ कोई शहर में हनोज़ ना मिला,</span><br />
<span style="font-style: italic;">तुझसा न मिला हमें शहरोज़ कोई और. </span><br />
<br />
जिनका नाम ही पन्त जैसे कवि ने रखा, निश्छल संवेदनाओं की कवयित्री <span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">रश्मि प्रभा</span> के ख़याल हैं :<br />
<br />
<span style="font-style: italic;">शहरोज़ ही आगाज़ बने................</span><br />
<span style="font-style: italic;">आकाश से अमृत की एक बूंद गिरी</span><br />
<span style="font-style: italic;">नाम मिला 'शहरोज़'</span><br />
<span style="font-style: italic;">मिली साथ में कलम अल्लाह की</span><br />
<span style="font-style: italic;">एक-एक लफ्ज़ अजान बने</span><br />
<span style="font-style: italic;">दुआ यही है रसूलल्लाह से-</span><br />
<span style="font-style: italic;">जीवन की हर बात बने</span><br />
<span style="font-style: italic;">हुई कभी जो रुसवाई</span><br />
<span style="font-style: italic;">अल्लाह का बस रहम रहे</span><br />
<span style="font-style: italic;">जहाँ कोई हो नई चुनौती</span><br />
<span style="font-style: italic;">शहरोज़ ही आगाज़ बने.............</span>...<br />
<br />
कवि <span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">कुलवंत</span><span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;"> </span><span style="color: rgb(255 , 0 , 0); font-weight: bold;">सिंह</span> अपनी एक ग़ज़ल समर्पित करते हैं:<br />
<br />
<span style="font-style: italic;">जब से तेरी रोशनी आ रूह से मेरी मिली है ।</span><br />
<span style="font-style: italic;">अपने अंदर ही मुझे सौ सौ दफा जन्नत दिखी है ॥</span><br />
<br />
<span style="font-style: italic;">आस क्या है, ख्वाब क्या है, हर तमन्ना छोड़ दी,</span><br />
<span style="font-style: italic;">जब से नन्ही बूंद उस गहरे समंदर से मिली है ।</span><br />
<br />
<span style="font-style: italic;">प्रात बचपन, दिन जवानी, शाम बूढ़ी सज रही,</span><br />
<span style="font-style: italic;">खुशनुमा हो हर घड़ी अब शाम भी ढ़लने लगी है ।</span><br />
<br />
<span style="font-style: italic;">गम जुदाई का न करना, चार दिन की जिंदगी,</span><br />
<span style="font-style: italic;">ठान ली जब मौत ने किसके कहने से टली है ।</span></div>
Unknownnoreply@blogger.com4tag:blogger.com,1999:blog-7243495849894903059.post-59683509915963008142008-07-31T14:23:00.000-07:002020-06-11T12:23:00.770-07:00सैयद शहरोज़ क़मर<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<span style="color: red;"><span class=""></span></span><br />
<span style="color: red;"><span class=""></span></span><br />
<div style="text-align: left;">
<span style="color: red;"><span class=""><span style="background-color: black; color: #444444;"> <span style="background-color: yellow;">सम्प्रति दैनिक भास्कर के रांची संस्करण में विशेष संवाद दाता</span></span><span style="background-color: yellow;"> </span></span></span></div>
<div style="text-align: left;">
<br /></div>
<div style="text-align: left;">
<span style="color: red;"><span class="">दादा हकीम</span> फजीलत हुसैन फारसी में शायरी</span> किया करते थे। बड़े <span style="color: red;">चाचा असलम सादी पुरी उर्दू के उम्दा-उस्ताद शायर </span>हुए। <span style="color: red;">पिता हाजी सैयद मोहम्मद मुस्लिम को भी शायरी का शौक़ </span> रहा.लेकिन अचानक क़लम रोक दी.बुजुर्गी में जूनून फिर हावी।</div>
<span style="color: red;">बड़े भाई एजाज़ अख्तर ने हिन्दी में कवितायें</span> लिखीं, पर प्रकाशन-चर्चा से परहेज़। अपनी उर्जा नाट्य-मंचों में खपाया. <span style="color: #cc0000;">मंझले भाई शाहबाज़ रिज़वी ने उर्दू में अच्छे अफसाने</span> लिखे .प्रकाशित भी.फिलवक्त निष्क्रिय .<span style="color: #cc0000;">मंझली भाभी रूमाना रिज़वी को उर्दू-लेखन </span>में रुचि।<br />
<span style="color: red;">पत्नी इमाला ने छात्र-जीवन में बाल-</span><span style="color: red;">कथाएँ</span> लिखीं.सम्प्रति बाल-गोपाल के पोषण में व्यस्त. मेरी रचनाओं की पहली पाठक-समिक्षक।<br />
शेरघाटी में बज्मे-अदब तथा<span style="color: #3333ff;"> युवा शायर फर्दुल हसन</span> और रायगढ़ में प्रगतिशील लेखक संघ तथा<span style="color: #3333ff;"> युवा लेखक हेमचन्द्र पांडे </span>की प्रेरणा पल-पल साथ रही। छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार <span style="color: #3333ff;">गुरुदेव</span> <span style="color: #3333ff;">कश्यप</span> और हिन्दी दैनिक <span style="color: #3333ff;">जनसत्ता </span><br />
मेरे पत्रकारीय लेखन के प्रेरणा-पुंज आज भी हैं.<br />
किशोरवय में लिखी रचनाओं का परिमार्जन <span style="color: #3333ff;">गुरुदेव पंडित नर्मदेश्वर पाठक</span> (शेरघाटी) करते रहे।<br />
दिल्ली में <span style="color: #3333ff;">विष्णुचंद्र शर्मा</span> तथा उनकी पत्रिका<span style="color: #3333ff;"> सर्वनाम</span> की सम्बद्धता ने लेखन के कई द्वार खोले। सादतपुर से <span style="color: #006600;">बहुत कुछ सीखा</span>।<br />
<br />
<span style="color: red;">क़रीब ढाई दशक से</span> अधीक समय गुज़रा <span style="color: red;">हिन्दी पत्रकारिता और लेखन </span>में सक्रिय।<br />
<span class=""></span> <br />
<br />
<span style="color: red;">शहरोज़ कुमार, सैयद शहरोज़ कुमार, एस.कुमार ,सैयद एस क़मर, क़मर </span><span class=""><span style="color: red;">सादीपूरी</span> </span>और <span style="color: red;">शहरोज़ </span><br />
के नाम से भी<span style="color: #000066;"> लेखन</span> । <br />
<br />
<span style="color: #660000;">१५ </span><span class=""><span style="color: #660000;">अक्टूबर,</span> </span><span style="color: #660000;">१९६७</span>(सही १९६८) को मध्य-बिहार के <span style="color: #993300;">शेरघाटी</span> (गया) कस्बे में <span style="color: #000066;">जन्म । </span><br />
<span style="color: #330099;">शिक्षा </span><span style="color: black;"><span style="color: #993300;">स्नातक (वाणिज्य), स्नातकोत्तर (</span><span style="color: #993300;">अंग्रेज़ी</span><span style="color: #cc0000;">)_</span> गुरु घासीदास विश्वविद्यालय , बिलासपुर।</span><br />
और <span style="color: #993300;">पत्रकारिता व जनसंसार जन-संचार में उपाधि</span> -पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर ।<br />
<br />
<span style="color: #000066;">भाषा-ज्ञान</span> <span style="color: #663300;">हिन्दी,उर्दू</span> । अंग्रेज़ी , अरबी और फ़ारसी कामचलाऊ ।<br />
<br />
<span style="color: #3333ff;">सक्रियता</span> सामाजिक, सांस्क्रतिक व साहित्यिक गतिविधियों में।<br />
शेरघाटी में सक्रीय संस्था <span style="color: #cc0000;">आह्वान</span> और रायपुर की संस्था <span style="color: #cc0000;">कौमी आवाज़</span> के संस्थापकों में ।<br />
रायगढ़ और शेरघाटी में अल्लामा इकबाल पुस्तकालय की स्थापना।<br />
<span style="color: red;">N.S.S</span>..में रहते सम्मान।<br />
<br />
<span style="color: red;">S.F.<span class="">I.</span></span> रायगढ़ जिला इकाई का महासचिव और उपाध्यक्ष रहा.<br />
<br />
<span style="color: red;">पत्रकारिता की शुरुआत रायगढ़-संदेश</span> में समस्या-मूलक पत्रों से।<br />
<br />
<span style="color: red;">कार्य-अनुभव</span> दिल्ली और ग्वालियर के साप्ताहिकों <b>नई ज़मीन</b> और <b>शिलालेख</b> के लिए लेखन।<br />
रायपुर के दैनिकों <b>समवेत-शिखर,अमृत-संदेश</b> और <b>देशबंधु</b> में नोकरी।<br />
<b>कथादेश,युद्धरत आम आदमी,सर्वनाम</b> जैसी साहित्यिक पत्रिकाओं और बाल-मासिक <b>नई पौध</b> <br />
में संपादन-सहयोग।<br />
दैनिक <b>अमर उजाला</b> और साप्ताहिक <b>समय वार्ता</b> तथा <b>राजकमल,राजपाल </b>और <b>सरस्वती हाउस</b> जैसे प्रकाशनों से सम्बद्ध रहे।<br />
<b>नेशनल बुक ट्रस्ट,इंडिया</b> की एक परियोजना पर कार्य।<br />
<br />
<span style="color: red;"><span style="color: #003300;">सानिध्य</span> वरिष्ठ साहित्यकार विष्णु प्रभाकर <span style="color: black;">और</span> ख्यात आलोचक शिवदान सिंह चौ<span class="">हान<span style="color: black;"> </span></span><span style="color: black;">के चंद माह सहायक।</span> </span><br />
<span style="color: red;"></span><br />
<span style="color: red;"><span style="color: #000099;">सृजन-प्रकाशन</span> जनसत्ता, हिंदुस्तान,भास्कर,नवभारत,राष्ट्रिय सहारा,देशबंधु,प्रभात ख़बर ,अग्रदूत <span style="color: black;">और</span> रायगढ़-संदेश <span style="color: black;">जैसे दैनिकों</span> </span><br />
<span style="color: red;">आउटलुक,आमंत्रण, नई ज़मीन,शिलालेख <span style="color: black;"> और</span> हिन्दी-मेल <span style="color: black;">जैसे साप्ताहिकों</span> </span><br />
<span style="color: red;">हंस,सर्वनाम,कथादेश,अलाव,वर्तमान साहित्य, संबोधन,समकालीन भारतीय साहित्य,अक्षर पर्व <span style="color: black;">और </span>सद्भावना-दर्पण </span><span style="color: black;">जैसी साहित्यिक पत्रिकाओं </span><br />
<span style="color: red;">बी.बी.सी.</span>और <span style="color: red;">रविवार </span>जैसी वेब पत्रिकाओं<br />
में लेख,आलेख.समाचार,रपट,विश्लेषण,अनुवाद,समीक्षा,कहानी और कविता प्रकाशित-प्रसारित।<br />
<br />
<span style="color: red;">रेडियो </span>और <span style="color: red;">दूरदर्शन</span> के लिए भी लेखन।<br />
<br />
<span style="color: red;">पयामे-तालीम,शगुफ्ता <span style="color: black;">और</span> नई दुन्या</span> जैसी उर्दू पत्र-पत्रिकाओं में भी प्रकाशन।<br />
<b>अमृत-संदेश</b> में <i>मनन</i> और <b>सर्वनाम</b> में <i>इधर जो पढ़ा</i> नाम का स्तम्भ ।<br />
<span style="color: #cc0000;">सर्वनाम के युवा-कवितांक का संपादन</span>-सहयोग।<br />
<br />
लगभग ५०० पुस्तकों का <span style="color: #000099;">ब्लर्ब-लेखन </span><br />
कई <span style="color: #000099;">पुस्तकों का आवरण</span><br />
कई पत्र-पत्रिकाओं में <span style="color: #000099;">रेखांकन</span><br />
<br />
<span style="color: red;">उर्फ़ इतिहास</span>-कविता-संग्रह<br />
<span style="color: red;">साक्षात्कार:कैसे हों तैयार<span style="color: black;">-करियर</span> </span><br />
<span style="color: red;">उर्दू के श्रेष्ठ व्यंग्य </span><br />
<span class=""><span style="color: red;">पकिस्तान की शायरी</span> (अनुवाद-संपादन)</span><br />
<span class="">विष्णुचंद्र शर्मा की संस्मरणात्मक पुस्तक <span style="color: red;">पीर परायी जाणे रे </span></span><br />
<span class="">कश्मीर के शायर ओम् गर्याली की शायरी <span style="color: red;">घुटन</span></span><br />
<span class=""><span style="color: red;"><span style="color: black;">उर्दू के शायर ज़ुबैरुल हसन 'ग़ाफिल' की शायरी</span> अजनबी शहर </span> </span><br />
<span class="">छत्तीसगढ़ के गीतकार रामगोपाल शुक्ल का गीत-संग्रह <span style="color: red;">हीरा है तो दमकेगा ही </span></span><br />
मगही गीतकार नर्मदेश्वर पाठक के संग्रह <span style="color: red;">ज़िंदगी पोर-पोर </span><br />
का संपादन<br />
<br />
<span style="color: red;">सरहद के पार पाकिस्तानी गज़लों का चयन</span><br />
<span class=""><span style="color: red;">फायर वाटर</span><span style="color: red;"> टू गेदर </span>-रामनारायण स्वामी से संवाद </span><br />
<span class=""></span><br />
<b><span style="color: #660000;">अन्यत्र </span></b><br />
<br />
आलोचक अजय तिवारी ने पुस्तक <span style="color: red;">साहित्य का वर्तमान</span> में बहैसियत कथाकार रेखांकित किया।<br />
कथाकार शैलेश मत्यानी ने पुस्तक <span style="color: red;">किसे पता है राष्ट्रिय शर्म का मतलब</span> में बहैसियत पत्रकार<br />
संवाद किया .<br />
<br />
<br />
इटारसी की पत्रिका पुनश्च ने रचना-कर्म पर केद्रित पुस्तिका <span style="color: red;">शिनाख्त</span> का प्रकाशन किया।<br />
रचना-धर्म की चर्चा हिन्दी <span style="color: red;">मोनोरमा इयर बुक</span> में लगातार दो वर्ष</div>
Unknownnoreply@blogger.com9tag:blogger.com,1999:blog-7243495849894903059.post-46036171225766899392008-07-27T16:08:00.000-07:002020-06-11T12:25:50.164-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<span style="color: #663300;"><span style="color: #003333; font-weight: bold;">RESUME</span><br />
</span><br />
<span style="color: #cc0000;"><span style="color: red; font-weight: bold;">SYED SHAHROZ QUAMAR</span><br />
</span><span style="color: #ff6666;">Journalist/ Writer / Editor / Translator/ Poet.</span><br />
<br />
<span style="color: #ff6666;">Special Correspondant</span><br />
<span style="color: #ff6666;"><a href="http://www.dainikbhaskar.com/">Dainik Bhaskar</a>, (Jharkhand)</span><br />
<br />
<span style="color: #ff6666;">contact 8083557257<br />
</span><br />
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"></span><br />
<div class="MsoNormal" style="margin: 0in 0in 0pt;">
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"><br />
</span></div>
<div class="MsoNormal" style="margin: 0in 0in 0pt;">
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"><br />
</span></div>
<div class="MsoNormal" style="margin: 0in 0in 0pt;">
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"><span style="font-family: sans-serif;"><span style="font-size: small;"><b>LAST JOB</b>: Worked as a Editor with</span></span></span></div>
<div class="MsoNormal" style="margin: 0in 0in 0pt;">
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"><span style="font-family: sans-serif;"><span style="font-size: small;"><i> RAJKAMAL PARAKASHAN</i> PVT. LTD.</span></span></span></div>
<div class="MsoNormal" style="margin: 0in 0in 0pt;">
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"><span style="font-family: sans-serif;"><span style="font-size: small;"> New Delhi-110002</span></span></span></div>
<span class="Apple-style-span" style="font-size: medium;"></span><br />
<br />
<span style="color: #330000;">
E-mail: shahroz.syed@gmail.com</span><br />
Webpage:http://shahroz-ka-rachna-sansaar.blogspot.com<br />
http://hamzabaan.blogspot.com<br />
http://saajha-sarokaar.blogspot.com<br />
<span style="color: red;"><br />
Qualifications</span><br />
<br />
B.Com & M.A. (in English) from Guru Ghasidas<br />
University, Bilaspur (Chattisgarh)<br />
Post Graduate Diploma in Journalism & Mass Communication.<br />
From Pt. Ravishankar Shukla University, Raipur (Chattisgarh).<br />
<br />
<b><span style="color: red;">Born in 1967- on 15th October</span><br />
</b>S/O Late Haji Syed Muhammed Muslim<br />
<span style="color: red;"><br />
<b>Languages Known</b><br />
</span> <br />
Hindi, Urdu & English (Working)<br />
<br />
<span style="color: red;"><b>Professional Experience</b><br />
</span><br />
Working as a Journalist & Editor with Hindi Print Media, (News Papers and Books) and translation from English and Urdu Journals and books from last seventeen years. Details as follows-<br />
<br />
City Reporter, from 1988-1991.<br />
With <span style="font-style: italic;">RAIGARH SANDESH</span>, Hindi daily, Raigarh (C. G.).<br />
Reporting & Editing.<br />
<br />
Correspondent, from 1992-may 1994.<br />
With <span style="font-style: italic;">NAIZAMEEN & SHILALEKH</span> Hindi weekly, from New Delhi and Gwaliar respectively.<br />
Reporting on Political, Cultural and Social activities.<br />
<br />
<br />
Feature-Editor, from October 1994-November 1996.<br />
With <span style="font-style: italic;">AMRIT SANDESH</span>, Hindi daily and AMANTRAN Hindi weekly, Raipur (C.G.)<br />
Editing, writing news and features, translation.<br />
<br />
Sub-Editor, from December 1996-November 1997.<br />
With <span style="font-style: italic;">DESHBANDHU</span>, Hindi daily, Raipur (C.G.)<br />
Editing, writing News and translation.<br />
<br />
Sub-Editor, from August-December 1998.<br />
With<span style="font-style: italic;"> KATHADESH</span>, Hindi literary monthly, Delhi<br />
Editing, Proof reading and other Jobs relating to Journal Publishing.<br />
<br />
Astt. Editor, from May 1999-Feb 2000.<br />
With <span style="font-style: italic;">YUDHRAT AAMAADAMI</span>, Hindi quarterly, New Delhi.<br />
Editing, Proof reading and other Jobs related to magazine publishing.<br />
<br />
Sub-Editor, from March 2000 – June 2001<br />
With <span style="font-style: italic;">RAJKAMAL PRAKASHAN</span> Pvt. Ltd. New Delhi.<br />
Editing manuscripts, Blurb-writing, preparing press copy for literary books and editing a house journal.<br />
<br />
Sub-Editor, from Oct. 2001 – May 2003.<br />
With <span style="font-style: italic;">AMAR UJALA</span> Hindi Daily<br />
Editing, writing News and translation.<br />
<br />
Senior Sub-editor, from Jun 2003 –December2004.<br />
With <span style="font-style: italic;">SAMAYA VARTA</span>, Hindi Weekly.<br />
Editing, writing News and translation.<br />
<br />
Senior Sub Editor, from January2005-Feburary 2006.<br />
With <span style="font-style: italic;">RAJPAL & SONS</span>, Delhi.<br />
Editing manuscripts and preparing press copy.<br />
<br />
Worked on a project of Anthology with<br />
<span style="font-style: italic;">NATIONAL BOOK TRUST</span>, INDIA,<br />
from March2006-Feburary 2007.<br />
New Delhi.<br />
<br />
<span style="color: red;">Publication</span><br />
<br />
Published several reports, articles, reviews and features in reputed Hindi dailies as Rashtriya Sahara, Jansatta, Hindustan, Amar Ujala , Bhaskar, Deshbandhu, Prabhat Khabar and Amrit Sandesh etc.<br />
Hindi weeklies like Outlook, Paratham Paravakta, Nai Zameen, Amantran, Hindi Mail and Shilalekh etc.<br />
Several book reviews, notes, poems, stories and translation in well- known Hindi Journals- Hans, Sarvanam, Sakshatkar, Alav, Kathadesh, Aajkal , Aksher perwa, Samkaleen Bhartiya Sahitya, Nai Paudh and Sadbhawana derpan etc.<br />
<br />
Urdu Journals as Nai Duniya (Famous weekly), Pyametalim (monthly) and Shagufta (Quarterly)<br />
<br />
<span style="color: red;">Translation Assignments<br />
</span><br />
<span style="font-weight: bold;">Talking Songs</span>; (Javed Akhtar)<br />
<span style="font-weight: bold;">Urdu Afsane ka Jaiza</span> (Jogindar Pal)<br />
<span style="font-weight: bold;">A Study of Gandhi’s Basic Education</span> (Henry Fagg)<br />
<br />
<span style="color: red;">Electronic Media</span><br />
<br />
Poems on www <i>BBC.com<br />
</i>Time to time several Article broadcast on Dilly <i>Diary</i>, Air Urdu Service and Udyogic Samachar on Dilly-A Script <br />
writing for <i>Doordarshan</i>’s Patrika, Sirjan, Kala Parikarma and Kitab Ki Duniya।<br />
<br />
<br />
<span style="color: red;">Published Work</span><br />
<br />
<b>Urf itihaas</b> (poems)collection of my hindi poems is noted for its richness of experience. On the level of language the work touches upon various realms of moods in the life of the people.<br />
<b>Sakshatkar: Kaise Ho Taiyyar</b>(Career), From RAJKAMAL<br />
<b> Urdu ke Shreshtha Vyanga</b>( best urdu satire)<br />
<b>Pakistan Ki Shairi</b> , From RAJPAL<br />
<link href="file:///C:%5CDOCUME%7E1%5CSHAHRO%7E1.TAT%5CLOCALS%7E1%5CTemp%5Cmsohtml1%5C01%5Cclip_filelist.xml" rel="File-List"></link><style>
<!--
/* Font Definitions */
@font-face
{font-family:Mangal;
panose-1:0 0 4 0 0 0 0 0 0 0;
mso-font-charset:1;
mso-generic-font-family:auto;
mso-font-pitch:variable;
mso-font-signature:32768 0 0 0 0 0;}
/* Style Definitions */
p.MsoNormal, li.MsoNormal, div.MsoNormal
{mso-style-parent:"";
margin:0cm;
margin-bottom:.0001pt;
mso-pagination:widow-orphan;
font-size:12.0pt;
mso-bidi-font-size:10.0pt;
font-family:"Times New Roman";
mso-fareast-font-family:"Times New Roman";
mso-bidi-font-family:Mangal;}
@page Section1
{size:612.0pt 792.0pt;
margin:72.0pt 90.0pt 72.0pt 90.0pt;
mso-header-margin:36.0pt;
mso-footer-margin:36.0pt;
mso-paper-source:0;}
div.Section1
{page:Section1;}
</style>
</div>
--><b><span style="font-family: "arial"; font-size: 12pt;">Ajnabee Shahar</span></b><span style="font-family: "arial"; font-size: 12pt;">,[</span><span style="font-family: "arial"; font-size: 12pt;">poetry of</span><span style="font-family: "arial"; font-size: 12pt;"> urdu poet Zubair-ul-Hasan 'Ghafil' ].</span>Translation & compilation of last three books.<br />
<b>Peer Parai Jane Re</b> , (Compilation of Vishnuchandra Sharma‘s Memoirs)<br />
<b>Hira hai to damkega hi</b> (Copilation of poetry)<br />
<b>Ghutan</b>(Copilation of Gazlein)<br />
<b>Fire water to gather</b> (Conversation with a poet)<br />
<br />
A literary magazine <i>Punashcha</i> published a journal on my work.<br />
My literary work has been appreciated by <i>Malayalam Manorama</i>-2006 & 2007<br />
<br />
Worked as an Assistant with<br />
Well-known Hindi writer <i>Vishnu Prabhaker</i>- (1993).<br />
Famous critic <i>Shivdan Singh Chauhan</i> (1999).<br />
<br />
<b>Permanent Contacts:<br />
</b> <br />
-Ekta Street, Rambhata, Raigarh (C.G.) 496001<br />
-Quazi Muhalla , Sherghati , Gaya (Bihar) 824211Unknownnoreply@blogger.com3